Dark Mode
Rainy Season में इस प्रकार स्वस्थ रहें

Rainy Season में इस प्रकार स्वस्थ रहें

बरसात के मौसम में स्वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि इस मौसम में सब जगह पानी और सीलन से बीमारियां अधिक होती हैं। सर्द और गर्म मौसम की वजह से पाचन क्रिया भी ठीक नहीं रहतीं। इसलिए इन समस्याओं से बचने का हर प्रयास करना चाहिए।
साफ सफाई: मानसून में साफ सफाई पर विशेष ध्यांन देना चाहिए। सफाई में हाथों की सफाई विशेष आवश्यक है, इसलिए खाना खाने से पहले हाथ ज़रूर धुलें। अगर आप नाखून बढ़ाने के शौकीन भी हैं, तो इस मौसम में छोटे नाखून रखें।
आपका आहार: थोड़ा हल्का खाना खाने की आदत डालें, जो आसानी से पच सके क्यों कि बरसात में गैस, अपच जैसी पेट की समस्याएं अधिक होती हैं। बाहर का खाना या बासी खाना ना खायें।
पीने का पानी: अपने फ्रिज की बोतलों को बदलने की आदत डालें। बाहर का पानी ना पीयें, बोतलबंद पानी या उबले हुए पानी को ही पीने की आदत डालें।
इंडोर खेल: मानसून में भीगने का डर अधिक रहता है, इसलिए बच्चों को इंडोर खेल खेलने को ही प्रेरित करें। घर और उसके आस-पास पानी ना जमा होने दें। मानसून आने से पहले से ही साफ-सफाई की आदत बना लें।
यह सावधानी रखें: पूरी बांह के कपड़े पहनें, जिससे आप मच्छरों से बच सकें।अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए स्वस्‍थ आहार का सेवन करें। फास्‍ट फूड और बाहर के खाने से बचें ।

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!