क्वाड समिट के लिए 23-24 मई को जापान जाएंगे पीएम मोदी, बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 23 और 24 मई को आधिकारिक यात्रा पर जापान जाएंगे। वे वहां अमेरिकी राष्ट्रपति, जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वे वहां भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि अभी मुझे नहीं लगता कि क्वाड के और विस्तार पर कोई बातचीत चल रही है।
विदेश सचिव ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में आज चुनाव हो रहे हैं, अगले ऑस्ट्रेलियाई पीएम के क्वाड समिट में शामिल होने की संभावना है। उम्मीद है कि पीएम टोक्यो में नए ऑस्ट्रेलियाई नेता से मिलेंगे। इसके बाद पीएम मोदी 24 मई को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। भारत-अमेरिका संबंध बहुआयामी हैं, गति, गहराई और विविधता प्राप्त हुई है। क्वात्रा ने बताया कि भारत-ऑस्ट्रेलिया की बातचीत में दोनों नेता भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। पिछली द्विपक्षीय बैठक इस साल मार्च में हुई थी।
विदेश सचिव विनय क्वात्र के मुताबिक, पीएम मोदी जापान की पीएम किशिदा से मुलाकात करेंगे। भारत-जापान के सामरिक और वैश्विक संबंधों में जबरदस्त गति देखी गई है। टोक्यो में दोनों प्रधानमंत्री व्यापार और निवेश, स्वच्छ ऊर्जा, पूर्वोत्तर में सहयोग सहित द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को गहरा करने पर अपनी चर्चा जारी रखेंगे। उन्होंने बताया कि यूक्रेन के बारे में हमारी स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट है और इसे कई बार दोहराया गया है। जब से युद्ध शुरू हुआ, हमने उसे तत्काल समाप्त करने के लिए कहा और इस संबंध में आगे बढ़ने के लिए बातचीत सबसे अच्छी नीति है।

You May Also Like