Dark Mode
वेरिएंट जेएन-1 से 5 की मौत के बाद कोरोना प्रोटोकॉल के पालन की सलाह

वेरिएंट जेएन-1 से 5 की मौत के बाद कोरोना प्रोटोकॉल के पालन की सलाह

स‎क्रिय संख्या बढ़कर 1,701 हुई

 

नई दिल्ली। केरल में कोविड-19 के नए वेरिएंट जेएन-1 की पुष्टि उपरान्त डब्ल्यूएचो ने एडवाइजरी जारी करते हुए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 335 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इससे एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई है। वहीं, उत्तरप्रदेश और केरल में कोरोना संक्र‎मित पांच लोगों की मौत की पु‎ष्टि हुई है।

 

देश में एक बार फिर कोरोना अपने पैर पसार रहा है। भारत के विभिन्न राज्यों में बढ़ते कोरोना केसों के बाद सरकार अलर्ट मोड पर है। उधर, डब्ल्यूएचो भारत समेत कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों से चिंता में है। उसने एडवाइजरी जारी करते हुए देशों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है।

 

हाल ही में केरल में कोरोना के सबसे नए वेरिएंट जेएन-1 की पुष्टि हुई थी। जिसके बाद केरल सरकार ने राज्य भर में स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट जारी किया था।

 

गौरतलब है‎ कि कोविड-19 से 5,33,316 लोगों की मौत हो चुकी है कोरोना के कारण देश में मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। वहीं, संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4.46 करोड़ (4,44,69,799) है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत आंकी गई है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक कोविड-19 वैक्सीन की 220.67 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

 

सिंगापुर में कोरोना के सबसे नए वेरिएंट जेएन-1 की पुष्टि ने कोरोना के बढ़ते मामलों के प्र‎ति वैश्विक चिंता बढ़ाई है। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह कोरोना का सबसे जटिल और खतरनाक वेरिएंट है। यह तेजी से फैलता है। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि क्या इससे मौत का आंकड़ा भी बढ़ सकता है। लेकिन, ताजा घटनाक्रमों के मुताबिक, इस नए वेरिएंट ने अमेरिका और चीन समेत कई देशों में भी लोगों को तेजी से संक्रमित किया है।

 

केरल में भी हाल ही में इस वेरिएंट की पुष्टि हुई थी। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, केरल की एक 79 वर्षीय महिला में इस नए वेरिएंट का पता लगा है। हालांकि यह मामला 8 दिसंबर का है और महिला पूरी तरह से स्वस्थ है। रविवार को, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि राज्य में पाया गया कोविड-19 उप-संस्करण जेएन.1 चिंता का कारण नहीं है।

 

सिंगापुर ने कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर फेस मास्क पहनने के निर्देश दिए हैं। सरकार का यह फैसला 3 से 9 दिसंबर के बीच कोविड-19 मामलों की अनुमानित संख्या बढ़कर 56,043 होने के बाद आया है। जो पिछले सप्ताह के 32,035 मामलों की तुलना में 75 प्रतिशत अधिक है। स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि औसततन कोरोना से अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या 225 से बढ़कर 350 हो गई है। अधिकांश मामले जेएन.1 वैरिएंट से संक्रमित के हैं।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है। संगठन ने सभी प्रभावित देशों से कड़ी निगरानी रखने और लगातार टेस्टिंग जारी रखने का अनुरोध किया है। डब्ल्यूएचओ ने वैश्विक स्वास्थ्य निकाय की कोविड-19 तकनीकी प्रमुख डॉ. मारिया वान केरखोव का एक वीडियो भी जारी किया। जिन्होंने कोरोना मामलों में वृद्धि के पीछे के कारणों को समझाया और बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बात की।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!