Dark Mode
निक्की, विवेक के बाद एक और भारतवंशी अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल, इस पार्टी की ओर से ठोंका दावा

निक्की, विवेक के बाद एक और भारतवंशी अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल, इस पार्टी की ओर से ठोंका दावा

अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में एक भारतवंशी ने अपने दावेदारी पेश की है। भारतीय मूल के इस अमेरिकी शख्स का नाम हर्षवर्धन सिंह है, जो इस दौड़ में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय अमेरिकी हैं। अगले साल होने वाले चुनाव के लिए दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली और व्यसायी विवेक रामास्वामी भी अपने नाम का ऐलान कर चुके हैं। 38 वर्षीय हर्ष वर्धन सिंह ने गुरुवार को ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए अपनी दावेदारी की घोषणा की। उन्होंने इस दौरान खुद को एक रिपब्लिकन बताया, जिन्होंने 2017 में न्यू जर्सी में रिपब्लिकन पार्टी के कंजरवेटिव विंग को बहाल करने में मदद की। 

 

हर्ष वर्धन सिंह ने खुद को एकमात्र अमेरिकी ब्लड उम्मीदवार भी कहा। वह कहते हैं कि कोरोना काल के दौरान भी उन्होंने हार नहीं मानी और अमेरिकियों के हितों के लिए हमेशा काम किया। हर्ष वर्धन सिंह ने आगे कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हुए बदलावों को सही करने और अमेरिकी मूल्यों को बहाल करने के लिए हमें मजबूत नेतृत्व की जरूरत है। इसीलिए मैंने 2024 के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी से नामांकन लेने का फैसला किया है। द हिल अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, हर्ष वर्धन ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर संघीय चुनाव आयोग के पास अपनी उम्मीदवारी दाखिल की। 

 

बताते चलें कि अपने इस ऐलान के बाद सिंह राष्ट्रपति पद के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे रिपब्लिकन उम्मीदवारों की उस भीड़ में शामिल हो गए हैं, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप, न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस, पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस, विवेक रामास्वामी , निक्की हेली , सीनेटर टिम स्कॉट और व्यवसायी और पादरी रयान बिंकले शामिल हैं। बता दें कि अगले साल जुलाई में एक राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान रिपब्लिकन अपनी पार्टी के अगले राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को औपचारिक रूप से चुना जाएगा। 

 

ये सम्मेलन विस्कॉन्सिन के मिल्वौकी शहर में 15 से 18 जुलाई तक होगा। हर्ष वर्धन सिंह मूल रूप से भारतीय हैं। जिन्होंने 2009 में न्यू जर्सी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। पेशे से इंजिनियर 38 वर्षीय सिंह की दिलचस्पी हमेशा से राजनीति में रही। उन्होंने 2017 में गवर्नर पद के उम्मीदवार के रूप में न्यू जर्सी की राजनीति में प्रवेश किया था। हालांकि उन्हें तब सफलता हाथ नहीं लगी। वे केवल 9.8 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर दौड़ में तीसरे स्थान पर रहे। उन्हें 2003 में अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स की ओर से एविएशन एंबेसडर से सम्मानित किया गया है। 

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!