Dark Mode
राष्ट्रप‎ति चुनाव की दौड़ में Indian-origin निक्की हेली बाइडेन से आगे ‎निकलीं -एक सर्वे में हुआ नया खुलासा, 41 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने ‎किया हेली का समर्थन

राष्ट्रप‎ति चुनाव की दौड़ में Indian-origin निक्की हेली बाइडेन से आगे ‎निकलीं -एक सर्वे में हुआ नया खुलासा, 41 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने ‎किया हेली का समर्थन

वाशिंगटन। अमे‎‎रिका में ‎इन ‎दिनों राष्ट्रप‎ति चुनावों की तैयारी चल रही है। इस दौरान एक नए सर्वेक्षण ने सभी को चौंका ‎दिया है। सर्वे के अनुसार भारतीय-अमेरिकी और पूर्व संयुक्त राष्ट्र राजदूत निक्की हेली राष्ट्रपति जो बाइडेन से आगे ‎निकल गई हैं। हालांकि वह (बाइडेन) भारतीय मूल के ही विवेक रामास्‍वामी से आगे हैं। इस सप्‍ताह जारी हार्वर्ड कैप्स-हैरिस पोल सर्वेक्षण में पाया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में डोनाल्ड ट्रम्प, हेली और टिम स्कॉट से पीछे चल रहे हैं, लेकिन भारतीय-अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी और फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस से आगे हैं। जब 2024 में हेली और बाइडेन के बीच एक काल्पनिक मुकाबले के बारे में पूछा गया, तो 41 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे हेली का समर्थन करेंगे, जबकि 37 प्रतिशत ने कहा कि वे वर्तमान मौजूदा राष्ट्रपति का समर्थन करेंगे। इक्कीस प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे नहीं जानते या अनिश्चित हैं कि वे किसका समर्थन करेंगे, बाइडेन का या हेली।


हार्वर्ड सीएपीएस, हैरिस पोल के सह-निदेशक मार्क पेन ने बताया ‎कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन राष्ट्रीय सर्वेक्षण संख्या में पिछड़ रहे हैं और अब कई उम्मीदवार उनसे आगे हैं। यह एक नया विकास है क्योंकि हेली जैसे गैर-ट्रम्प संभावित विरोधियों को एक्सपोज़र मिलता है। सर्वेक्षण में पाया गया कि 44 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे ट्रम्प को वोट देंगे, जबकि 40 प्रतिशत ने कहा कि वे बाइडेन का समर्थन करेंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, अलग-अलग 15 प्रतिशत ने कहा कि वे अनिश्चित थे या उन्हें नहीं पता था, जो जुलाई में इसी तरह के हार्वर्ड सीएपीएस-हैरिस पोल से काफी हद तक अपरिवर्तित थे, जिसमें ट्रम्प को 45 प्रतिशत और बाइडेन को 40 प्रतिशत वोट मिले थे।


जब बाइडेन और स्कॉट के बीच मुकाबले के बारे में पूछा गया, तो 12-14 सितंबर तक 2,103 पंजीकृत मतदाताओं के साथ किए गए सर्वेक्षण में बाइडेन को 37 प्रतिशत वोट मिले, जबकि स्कॉट को 39 प्रतिशत वोट मिले। बाइडेन ने दौड़ में अन्य भारतीय-अमेरिकी विवेक रामास्वामी से बेहतर प्रदर्शन किया। इस 80 वर्षीय व्यक्ति ने पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस और डेसेंटिस के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन कई नकारात्मक सर्वेक्षण राष्ट्रपति के लिए उनकी उम्र को एक मुद्दा बताते हैं। अमेरिका के अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बाइडेन ने हाल ही में कहा था कि ऐसा लगता है कि बहुत से लोगों का ध्यान उनकी उम्र पर केंद्रित है।

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!